Tuesday, April 8, 2014

BAHULA SHAKTI PEETH - बहुला शक्तिपीठ




पश्चिम बंगाल के कटवा जंक्शन के निकट बर्धमान में स्थित बहुला शक्तिपीठ 51 शक्तिपीठों में से एक है। यह पवित्र स्थल मां दुर्गा और भगवान शिव को समर्पित है। यहां की शक्ति बहुला तथा भैरव भीरुक हैं। पश्चिम बंगाल के हावड़ा से यह 145 किलोमीटर दूरी पर स्थित है।

बहुला शक्तिपीठ को भारत के ऐतिहासिक स्थलों में से एक माना जाता है। यहां पर हिंदू भक्तों को देवी शक्ति के रूप में एक अलग ही तरह की ईश्वरीय उर्जा मिलती है। यहां मंदिरों में भक्तजन रोजाना सुबह देवी मां को मिठाई और फल चढ़ाकर पूजा करते हैं।

कथा

पौराणिक कथा के अनुसार ऐसा माना जाता है कि बहुला शक्तिपीठ वह जगह है जहां पर देवी मां की बायीं भुजा गिरी थी। इस मंदिर के निर्माण और उत्थान को लेकर वैसे तो कोई जानकारी नहीं है लेकिन यहां के स्थानीय लोग इसके निर्माण को लेकर अलग-अलग कहानियां रचते हैं।

त्यौहारों में मेले जैसा माहौल

हिंदू त्यौहारों में खासकर महाशिवरात्रि और नवरात्र के समय यहां की रौनक देखते ही बनती है। इस दौरान यहां के बाजारों में मेले जैसा माहौल होता है। नवरात्रि में तो भक्तजन नौ दिन बिना कुछ खाए यहां के मंदिर में मां के दर्शन के लिए चक्कर लगाते हैं।

यहां भी जाएं

अगर आप बधुला शक्तिपीठ जा रहे हैं तो आप टाउन हॉल, डीयर पार्क, क्त्राइस्ट चर्च, दामोदर रिवर, शेर अफगान की क्त्रब, सिख गुरद्वारा, बिजॉय तोरण् जैसे जगहों पर जाना न भूलें। बहुला शक्तिपीठ के नजदीक ही काली और शिवलिंगम मंदिर हैं जो भक्तों के लिए खास आकर्षण है।

कैसे पहुंचें

1. आप देश की किसी भी कोने से बर्धमान रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेन पकड़कर बहुला मंदिर पहुंच सकते हैं।

2. अगर आप पश्चिम बंगाल में रहते हैं तो बस के माध्यम से बहुला पहुंच सकते हैं। राज्य में बहुला के लिए डीलक्स बसें चलाई जाती है।

3. यहां का नजदीकी एयरपोर्ट बर्धमान है जबकि यहां का अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट कोलकाता में है।

साभार : दैनिक जागरण 

No comments:

Post a Comment

हमारे तीर्थ स्थान और मंदिर के पाठक और टिप्पणीकार के रुप में आपका स्वागत है! आपके सुझावों से हमें प्रोत्साहन मिलता है कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय किसी प्रकार के अभद्र शब्द, भाषा का प्रयॊग न करें।